Quality
About our Institute

दीक्षांत के बारे में

दीक्षांत एजुकेशन सेन्टर सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण हेतु एक ईमानदारीपूर्ण प्रयास का पर्याय है, जहां योग्य एवं अनुभवी विशेषज्ञ सलाहकारों एवं शिक्षकों की टीम द्वारा सिविल सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों को समुचित प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। उच्च प्रतिष्ठा का प्रतीक और जन सामान्य की सेवा करने की सर्वाधिक संभावना के कारण हाल के वर्षों में सिविल सेवा के प्रति युवाओं में आकर्षण बढ़ा है जिसको देखते हुए दीक्षांत द्वारा सिविल सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए सर्वाधिक उपयुक्त प्रशिक्षण प्रदान करने का प्रयास किया गया है। इस दिशा में दीक्षांत ने ऐसे वातावरण का निर्माण किया है जहां विद्यार्थी अपनी कुशलता एवं दक्षता का अधिकतम उपयोग कर सकें, साथ ही अपने विद्यार्थियों को सिविल सेवा परीक्षा से संबंधित उच्च स्तरीय अध्ययन सामग्री और योग्य एवं अनुभवी शिक्षकों से परिचित कराया है ताकि वे अपने अन्दर छिपी प्रतिभा का सर्वाधिक उपयोग करते हुए सिविल सेवा परीक्षा में सपफलता प्राप्त कर सकें।

                दीक्षांत का सर्वाधिक प्रमुख पक्ष इसके विशेषज्ञ सलाहकारों की टीम है जिसमें सिविल सेवा परीक्षा के कई विशेषज्ञ शामिल हैं। दीक्षांत के विशेषज्ञ सलाहकारां की इस टीम में प्रो॰ सत्येन्द्र त्रिपाठी एवं प्रो॰ ईश्वरी प्रसाद जैसे कई अवकाश प्राप्त प्रोफेसर शामिल हैं जो सिविल सेवा परीक्षाओं से जुड़े रहे हैं और जिनको इस क्षेत्र में, विशेष रूप से उत्तर मूल्यांकन के क्षेत्रा में दीर्घकालीन अनुभव एवं विशेषज्ञता प्राप्त है। ये विशेषज्ञ सलाहकार दीक्षांत के छात्रों को न केवल अध्यापन के क्षेत्रा में अपने दीर्घकालीन अनुभवों का लाभ प्रदान करते हैं बल्कि टेस्ट श्रृंखला के माध्यम से उत्तर लेखन के क्षेत्रा में भी बेहतर मार्गदर्शन करते हैं।

                दीक्षांत के सिविल सेवा परीक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम की टीम के केन्द्र में डॉ. एस.एस. पाण्डेय हैं जिन्होंने अपने करिश्माई एवं ईमानदारीपूर्ण अध्यापन से समाजशास्त्र एवं सामान्य अध्ययन के छात्रों की सफलता को सुनिश्चित किया है। दीक्षांत में सिविल सेवा परीक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए निर्मित शिक्षकों की टीम में, डॉ. पाण्डेय के अलावा उन शिक्षकों को शामिल किया गया है, जो सिविल सेवा परीक्षा से जुड़े रहे हैं और जिनका लम्बे समय से इस क्षेत्र में अध्यापन एवं छात्रों को प्रशिक्षण देने का अनुभव प्राप्त है।

                दीक्षांत ने हिन्दी माध्यम में सामान्य अध्ययन एवं समाजशास्त्र के क्षे में विकल्पों के अभाव को मेहनत व कौशल से भरने का प्रयास किया है एवं इस क्षेत्र में एक सशक्त उपस्थिति दर्ज किया है। यहां शिक्षा को व्यावसायिक नजरिए से न देखकर, अपितु उच्चतर मूल्यों से प्रेरित होकर छात्रों एवं देश के भविष्य का निर्माण करने का प्रयास किया जा रहा है।

 

डॉ. एस. एस. पाण्डेय के बारे में

डॉ. एस.एस. पाण्डेय भारत के समकालीन समाज वैज्ञानिक हैं जो मानव समाज के बारे में गहरी समझ रखने के साथ-साथ समकालीन सामाजिक मुद्दों के प्रति भी संवेदनशील रह हैं। डॉ. पाण्डेय ने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग से Industrial Sociology में Ph.D किया है तथा UNESCO द्वारा संचालित परियोजना ‘Village India’  में, प्रख्यात मानवशास्त्रा डॉ. बी.एन. सरस्वती के साथ शोध् सहायक के रूप में कार्य किया है। इन्होंने राम मनोहर लोहिया अवध् विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र के अध्यापक के रूप में कार्य किया है और छत्रापति साहूजी महाराज शोध् एवं प्रशिक्षण संस्थान, लखनऊ, उत्तर प्रदेश, आदर्श पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र; समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश, आदि कई संस्थानों में अतिथि व्याख्याता के तौर पर अध्यापन करते रहे हैं। डॉ. पाण्डेय ने विगत् 20 वर्षों से Indian Sociological Society द्वारा आयोजित All India Sociological Conference के साथ-साथ अन्य कई राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार में भाग लिया है और अपने विद्वतापूर्ण व्याख्यान के माध्यम से भारतीय समाज एवं सामाजिक मुद्दों के बारे में अपनी गहरी समझ एवं ज्ञान का परिचय दिया है। डॉ. पाण्डेय लेखन कार्य के क्षेत्रा में भी अत्यधिक लोकप्रिय रहे हैं। TATA McGraw-Hill से प्रकाशित पुस्तक समाजशास्त्र’ हो या फिर ‘भारतीय समाजः एक परिचय’, ‘Cast Conflict in India’, ‘Changing Focus on Labour-Management Relations in India’, जैसी पुस्तकें या ‘मृत्यु की दस्तक’, ‘सामाजिक विमर्श’, आदि कई संपादित पुस्तकों एवं जर्नल में प्रकाशित लेख, इन सभी में डॉ. पाण्डेय के ज्ञान एवं विषय वस्तु की गहरी समझ स्पष्ट रूप से दृष्टिगोचर होती है। डॉ. पाण्डेय विगत् 18 वर्षों से सिविल सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों को प्रशिक्षित कर रहे हैं और वर्तमान में Dikshant Education Centre के निदेशक एवं एक कुशल अध्यापक के रूप में सिविल सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों हेतु अध्ययन सामग्री एवं अध्यापन के क्षेत्रा में नवीन प्रयोगों के साथ निरंतर सक्रिय हैं।

 

                                                            प्रो. सत्येन्द्र त्रिपाठी

                                                            प्रख्यात समाजशास्त्री

 

Enquire About The Course